स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देशभर के नाक, कान, गला और दांत के डॉक्टर विशेष सावधानी बरतें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देशभर के नाक, कान, गला और दांत के डॉक्टर विशेष सावधानी बरतें

सेहतराग टीम

कोरोना के चलते दांतो का उपचार करने से पहले डॉक्टरों को विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। मरीज को देखने से पहले डॉक्टरों को अपने पीछे टेबल पर पंखा रखना होगा जिसीक सीधी हवा मरीज तक नहीं पड़नी चाहिए। सीलिंग फैन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। यह दिशा-निर्देश स्वास्थ्य मंत्रालय ने नाक,कान और गला विशेषज्ञा के अलावा दांतों के डॉक्टरों को दिए हैं। ईएनटी और दांतों के डॉक्टरों को सबसे ज्यादा अलर्ट रहने की हिदायत दी गई है।

पढ़ें- फंस गए डॉक्‍टर नरेश त्रेहन, मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज, पहले गुड़गांव पुलिस भी कर चुकी है एफआईआर

दिशा-निर्देशों के अनुसार बेटिलेशन का पूरा ख्याल रखा जाएगा। सीलिंग फैन की जगह डॉक्टर टेबल फैन का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लीनिक में हेपाफिल्टर और यूवीलाइट्स युक्त सिस्टम होना चाहिए जिससे कि साफ हवा अंदर आ सके।

दिल्ली के सबसे बड़े मौलाना आजाद दंत चिकित्सीय संस्थान की वरिष्ठ डॉ. सुनीता गुप्ता का कहना है कि गर से बाहर निकलने से लेकर अस्पताल में उपचार इत्यादि तक को लेकर एक नए सिस्टम के तहत काम करने की जरुरत है। उन्होंने बताया कि सीलिंग फैन कोने कोने में हवा फेंकता है जबकि टेबलफैन का इस्तेमाल एक निश्चित जगह तक हवा पहुंचाने के लिए किया जाता है।

डॉक्टर और मरीज दोनों को रखना होगा ध्यान

वहीं एम्स के दांत विभाग के प्रमुख डॉ. ओपी खरबंदा बताते है कि एयर सर्कुलेशन को बनाए रखने के लिए क्लीनिक की खिड़कियां खुली हो और एग्जॉट ब्लोअर का इस्तेमाल किया जाए। इसका ध्यान डॉक्टर और मरीज दौनों को रखना हैं। ये दिशा-निर्देश स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट या डेंटर काउंसिल ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर भी है।

नाक और गले से भी फैलता है संक्रमण

दिल्ली एम्स के ही ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. आलोक कुमार बताते है कि संक्रमण सबसे पहले नाक और गले में ही विषाणुओं को फैलता है। हर किसी को संदिग्ध मानकर ही बचाव किया जा सकता है। गले या मुंह में परेशानी होने पर डॉक्टर सीधे जोखिम में आ सकता है। इसलिए यह दिशा निर्देश ईएनटी और दांतों के डॉक्टरों को अलग अलग दिए गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

दिल्ली सरकार पर फूटा SC का गुस्सा, कोरोना मरीजों के इलाज और शवों के रखरखाव पर लिया संज्ञान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।